Snapchat : स्नैपचैट ने हाल ही में अपनी कमाई और यूजरबेस की रिपोर्ट को जारी किया है। इस तिमाही आय कॉल में, स्नैपचैट के सीईओ इवान स्पीगल ने कहा कि कंपनी ने भारत में पिछले एक साल में दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं में 100 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी है।
वैश्विक स्तर पर, स्नैपचैट का कहना है कि उसने 238 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ताओं को पार कर लिया है। कंपनी ने पिछली तिमाही में 9 मिलियन नए दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता जोड़े। आश्चर्यजनक रूप से, अमेरिका ने इसमें केवल 2 मिलियन का योगदान दिया, जबकि यूरोप में केवल 1 मिलियन की वृद्धि देखी गई।
अन्य 6 मिलियन यूजर ‘शेष विश्व’ श्रेणी सेजुड़े है। दुर्भाग्य से, स्नैपचैट ने भारतीय बाजार के लिए सटीक उपयोगकर्ता संख्या प्रकट नहीं की। हालांकि, घातीय वृद्धि को देखते हुए, हम उम्मीद कर सकते हैं कि देश में 6 मिलियन उपयोगकर्ताओं के एक महत्वपूर्ण हिस्से के लिए जिम्मेदार होगा।
स्नैपचैट भारत में वृद्धि के लिए अपने स्थानीयकरण के प्रयासों का श्रेय देता है। विशेष रूप से, कंपनी ने इस साल की शुरुआत में पांच भारतीय भाषाओं जैसे बंगाली, कन्नड़, मलयालम, तमिल और तेलुगु के लिए समर्थन जोड़ा। ऐप ने पिछले साल ही हिंदी, मराठी, गुजराती और पंजाबी को जोड़ा था।
दूसरा प्रमुख कारण स्नैपचैट का नया एप है। यदि आप लूप से बाहर हैं, तो स्नैपचैट ने अप्रैल 2019 में एंड्रॉइड पर अपने ऐप का एक अपडेटेड वर्जन जारी किया। इस अपडेट ने तय किया कि ज्यादातर परफॉर्मेंस इश्यू यूजर्स पुराने वर्जन में झेल रहे हैं।
आगे जाकर, Snapchat AR, मनोरंजन और वाणिज्य द्वारा संचालित नए अनुभवों को बनाने की योजना बना रहा है। स्पीगेल ने यह भी बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में हर दिन बनाए जाने वाले स्नैप की संख्या दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता की वृद्धि की गति से दोगुनी है।