Indian Railway राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रेलवे, क्यूआर कोड-सक्षम टिकटों के साथ हवाई अड्डों पर संपर्क रहित टिकटों की ओर बढ़ेगा, जो कि हाथ में डिवाइस और मोबाइल फोन पर स्कैन किए जाएंगे।
रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने कहा कि वर्तमान में 85 प्रतिशत ट्रेन टिकट ऑनलाइन बुक किए जा रहे हैं, काउंटरों से टिकट खरीदने वालों के लिए एक क्यूआर कोड भी उपलब्ध होगा।
“हमने एक क्यूआर कोड प्रणाली शुरू की है, जो टिकट पर दी जाएगी। यदि कोई ऑनलाइन खरीदता है, तो टिकट पर कोड प्रदान किया जाएगा। यहां तक कि खिड़की के टिकट पर, जहां किसी को भौतिक टिकट मिलता है, एक पाठ संदेश भेजा जाएगा। यात्री का मोबाइल फोन, जिसमें एक लिंक होगा, और लिंक को छूने पर क्यूआर कोड प्रदर्शित होगा। “फिर स्टेशनों पर या ट्रेनों पर टीटीई, या तो अपने हाथों से पकड़े गए उपकरण के साथ या अपने मोबाइल फोन के माध्यम से, जिसमें एक क्यूआर आवेदन होगा, कोड को स्कैन करने और यात्रियों के विवरण को तुरंत कैप्चर करने में सक्षम होगा। इससे टिकटिंग। सिस्टम पूरी तरह से संपर्क रहित होगा, “उन्होंने कहा।
यादव ने कहा कि रेलवे अब तक पूरी तरह से कागज रहित होने की योजना नहीं बना रहा है, लेकिन आरक्षित, अनारक्षित और प्लेटफॉर्म टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा से इसका उपयोग काफी कम हो जाएगा।
उन्होंने यह भी कहा कि उपनगरीय कार्ड और कोलकाता मेट्रो की ऑनलाइन रिचार्ज सुविधा सक्षम है। उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज जंक्शन पर स्टेशन में प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों के लिए हवाई अड्डे की तरह चेक-इन के साथ संपर्क रहित टिकट-चेकिंग की एक पायलट परियोजना शुरू की गई है। उत्तर मध्य रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रयागराज स्टेशन पर प्रक्रिया कैसे काम करती है।
जैसे ही कोई यात्री स्टेशन परिसर में प्रवेश करता है, उसके टिकट का QR कोड एक मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से स्कैन किया जाता है और यह सॉफ्टवेयर के डेटाबेस में अपडेट हो जाता है। QR कोड को स्कैन करने का समय भी एप्लिकेशन में अपडेट हो जाता है। यात्रियों को चेकिंग स्टाफ के जोखिम को कम करने के लिए स्टेशन में चेक-इन काउंटर हैं। अधिकारी ने कहा कि क्यूआर कोड स्कैन किया गया है और इन काउंटरों पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि ऑनबोर्ड टिकट-चेकिंग स्टाफ को भी यात्रियों के बारे में एक साथ जानकारी मिलती है – सभी जानकारी उनकी हैंडहेल्ड मशीनों को प्रदान की जाती है, जिसमें बर्थ की संख्या, बिना बुक किए बर्थ और बोर्डिंग पास की संख्या के साथ कोच-वार डिस्प्ले शामिल है। अधिकारी ने कहा, “इससे लाइन कर्मचारियों के सुचारू कामकाज में मदद मिलेगी और रियल-टाइम मोड में अगले स्थान पर खाली बर्थ के विवरण को फिर से जारी करने में मदद मिलेगी।”
यादव ने कहा कि आईआरसीटीसी वेबसाइट को पूरी तरह से नया बनाया जाएगा और प्रक्रियाओं को सरल, व्यक्तिगत और यहां तक कि होटल और भोजन बुकिंग के साथ एकीकृत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रेलवे ने बेहतर निगरानी के लिए अपनी सभी संपत्तियों को डिजिटल कर दिया है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि इसने अपनी सभी अचल संपत्तियों जैसे ट्रैक, सिग्नलिंग, ओएचई और अन्य विद्युत परिसंपत्तियों के लिए एक भू-पोर्टल और विकसित अनुप्रयोगों की भी स्थापना की है, जिसे रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने जोड़ा है।
राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर की भूमि योजनाओं को प्रमाणित, डिजिटलीकृत और भू-संदर्भित किया गया है, यादव ने कहा कि रेलवे ने अपने माल और ट्रेन परिचालन में डिजिटल पहल की शुरुआत की है। फ्रेट ऑपरेशंस इंफॉर्मेशन सिस्टम (एफओआईएस), ई-रजिस्ट्रेशन ऑफ डिमांड और ई-पेमेंट गेटवे, इंटीग्रेटेड कोचिंग मैनेजमेंट सिस्टम (ICMS), कंट्रोल ऑफिस एप्लिकेशन (COA), क्रू मैनेजमेंट सिस्टम (CMS), सॉफ्टवेयर एडेड ट्रेन शेड्यूलिंग सिस्टम (SATSANG) ), सुरक्षा सूचना प्रबंधन प्रणाली (SIMS), स्वनिर्धारित लोको लिंक की ऑटो-जेनरेशन कुछ ऐसे अनुप्रयोग हैं जिनका उपयोग माल गाड़ियों के सुचारू आवागमन के लिए किया जा रहा है, उन्होंने कहा।
यादव ने कहा कि रेलवे ने ट्रेनों की सैटेलाइट-ट्रैकिंग के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने कहा कि यह ट्रेनों की गति और स्थान से संबंधित वास्तविक समय के आंकड़ों को कैप्चर करता है, यात्रियों को आगमन और प्रस्थान के बारे में वास्तविक समय संचार प्रदान करता है और बेहतर संचालन के लिए एनालिटिक्स प्रदान करता है।
पहले चरण में, 2,700 इलेक्ट्रिक इंजनों और 3,800 कार्यात्मक डीजल इंजनों पर जीपीएस डिवाइस फिट किए गए हैं। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि दूसरे चरण में, 6,000 इंजनों को दिसंबर 2021 तक एकीकृत किया जाएगा।